Breaking News
Home / BREAKING NEWS / राजकीय इंजीनियरिंग कालेज देवगाँव में दूरसंचार जागरूकता एवं उद्यमिता की सम्भावना को लेकर एक कार्यशला का आयोजन ।

राजकीय इंजीनियरिंग कालेज देवगाँव में दूरसंचार जागरूकता एवं उद्यमिता की सम्भावना को लेकर एक कार्यशला का आयोजन ।


Lलालगंज आज़मगढ़ । राजकीय इंजीनियरिंग कालेज देवगाँव में दूरसंचार विभाग के सहयोग से दूरसंचार जागरूकता एवं उद्यमिता की सम्भावनाएं विषय पर एक कार्यशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर प्रोफ़ेसर बीके त्रिपाठी निदेशक राजकीय इंजीनियरिंग कालेज देवगाँव ने सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं कार्यक्रम की रूप रेखा सभी के सामने प्रस्तुत की । जागरूकता कार्यक्रम में सामान्य जागरूकता, दूरसंचार सुरक्षा पहलू, मानव शरीर पर ईएमएफ़ विकिरण के प्रभाव और PM-WANI जैसे विभिन्न उपयोगी विषयों को शामिल किया गया। दूरसंचार विभाग टीम का नेतृत्व श्री यतीश कठेरिया उप महानिदेशक ने किया और राम चन्द्र (निदेशक), मानवेन्द्र प्रताप (ए0डी0) और अजीत प्रताप सिंह (जे0टी0ओ0-सी0) शामिल थे। इस अवसर पर यतीश कठेरिया (उप महानिदेशक) ने सभी को सामान्य दूरसंचार जागरूकता जैसे टेलीकॉम टॉवर धोखाधड़ी, ओ॰टी॰पी॰ धोखाधड़ी आदि से अवगत कराया। मानवेन्द्र प्रताप (ए॰डी॰) ने अवैध अंतर्राष्ट्रीय कॉल के रास्ते और इससे होने वाले नुकसान से अवगत कराया। उन्होंने IMEI के बारे में और IMEI का उपयोग करके अपने मोबाइल के बारे में कैसे पता करें, इसके बारे में भी बताया। उन्होंने बॉटनेट और इससे कैसे छुटकारा पाया जाए, इसके बारे में भी बताया। वह धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण (TAF-COP) पोर्टल के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स के बारे में भी अवगत कराया। अजीत प्रताप सिंह (जे0टी0ओ0-सी0) ने मोबाइल टावर से निकलने वाले रेडिएशन को लेकर आम जनता की भ्रांतियों को दूर किया और हकीकत से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि उत्सर्जित विकिरण की निगरानी की जाती है और मानकों का अनुपालन दूरसंचार विभाग द्वारा सख्ती से लागू किया जाता है। कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी मोबाइल टावरों से वेब पोर्टल http://www.tarangsanchar.gov.in के माध्यम से विकिरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। श्री राम चन्द्र (निदेशक) ने PM-WANI योजना के बारे में अवगत कराया और कहा कि अंतिम मील वाई-फाई सेवा प्रदाताओं को किसी पंजीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है और उन्हें दूरसंचार विभाग को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। पी0डी0ओ0ए0 और ऐप प्रदाताओं को www.saralsanchar.gov.in पर पंजीकरण की प्रक्रिया को PM-WANI में प्रवाह चार्ट के माध्यम से विस्तृत विवरण दिया गया। दर्शकों को PM-WANI परियोजना का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया गया। श्री राम चन्द्र (निदेशक) ने PM-WANNI के माध्यम से उद्यमिता के अवसरों से भी अवगत कराया।कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ0 पी0के0 श्रीवास्तव समन्वयक, Incubation सेंटर, डॉ0 अम्बरीश सिंह, डॉ0अनुराग उपाध्याय ,डॉ0 तौसीफ अहमद, अशोक यादव, पूर्णेन्दु शेखर पाण्डेय एवं समस्त विभागाध्यक्ष का विशेष योगदान रहा । कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया।

About The Dabang News

THE DABANG NEWS पोर्टल जहाँ देश दुनिया की खबरों के साथ साथ आप के हर तकलीफ़ की आवाज़ उठाने वाला एकमात्र चैनल जुड़े रहे हमारे साथ .

Check Also

रामकृष्ण परमहंस आईटीआई कालेज लालगंज में टैबलेट वितरण योजना के तहत 29 छात्र- छात्राओं को टैबलेट वितरित ।

🔊 पोस्ट को सुनें लालगंज आज़मगढ़ । लालगंज के रामकृष्ण परमहंस आईटीआई कालेज में आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Download Website Designer Lucknow

Best Physiotherapist in Lucknow

error: Content is protected !!