Breaking News
Home / BREAKING NEWS / तेजी से फैल रहा है टोमैटो फ्लू देवगाँव आए डॉ. एज़ामुद्दीन ने कहा अत्यधिक सावधानी बरतने की है आवश्यकता ।

तेजी से फैल रहा है टोमैटो फ्लू देवगाँव आए डॉ. एज़ामुद्दीन ने कहा अत्यधिक सावधानी बरतने की है आवश्यकता ।


लालगंज आजमगढ़ । टोमैटो फ्लू के नाम की एक वायरल बीमारी इस समय आजमगढ़ समेत कई जिलों में तेजी से फैल रही है। इससे शरीर पर टमाटर जैसे लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, जो हाथ, पैर, मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) के समान होती है। आमतौर पर इस बीमारी से पांच साल से कम उम्र के बच्चे अधिक प्रभावित होते हैं। बच्चों के माता-पिता इसे चेचक समझने लगते हैं लेकिन यह चेचक नहीं है। देवगांव आये बादशाहपुर के पूर्वांचल हेल्थ सेंटर के चिकित्सक डाक्टर एज़ामुद्दीन ने प्रतिनिधि को बताया कि इसका लक्षण यह है कि टमाटर जैसे लाल दाने चेहरे, हाथ, पैर, पेट, पीठ और गले पर दिखाई देने लगते हैं। जब ऐसा होता है, तो बच्चे सर्दी, खांसी, तेज बुखार, चिड़चिड़ापन, दूध, भोजन और पानी से इनकार करने लगते हैं। कुछ बच्चों में थकान, कमजोरी महसूस होना, गले में खराश और जी मिचलाना, उल्टी और दस्त के लक्षण भी देखे जाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि इस प्रकार का लक्षण दिखाई दे तो प्रभावित बच्चे को अन्य बच्चों से अलग रखा जाए। तरल पदार्थ (लिक्विइड) जैसे दूध, पानी, नारियल पानी, ओआरएस, एनर्जी पाउडर आदि का अच्छी तरह से उपयोग कराया जाना चाहिए। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए और पूरे शरीर को प्रतिदिन गर्म पानी से पोछना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बार इस बीमारी से निमोनिया होने का खतरा भी उत्पन्न हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि लक्षण दिखाई देते ही अविलंब चिकित्सक से परामर्श कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि इसका उपचार है परन्तु आराम मिलने में समय लगता है। प्रतिरक्षा प्रणाली की कमजोरी के कारण कुछ माध्यमिक संक्रमण का खतरा भी बना रहता है। अतः इस पर अत्यधिक ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। यद्यपि अभी तक इस बीमारी के घातक होने की कोई सूचना नहीं मिली है अपितु इससे उबरने में एक से दो सप्ताह का समय लग सकता है। इस लिए घबराना नहीं चाहिए।

About The Dabang News

THE DABANG NEWS पोर्टल जहाँ देश दुनिया की खबरों के साथ साथ आप के हर तकलीफ़ की आवाज़ उठाने वाला एकमात्र चैनल जुड़े रहे हमारे साथ .

Check Also

करौती गांव के समीप चार पहिया वाहन आपस मे टकराई एक घायल जाँच में जुटी पुलिस

🔊 पोस्ट को सुनें लालगंज आज़मगढ़ । मेंहनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत करौती गाँव के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Download Website Designer Lucknow

Best Physiotherapist in Lucknow

error: Content is protected !!