Breaking News
Home / BREAKING NEWS / तिलखरा निवासी पूर्व प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सिंह ने कहा-आम जनता के हित को ध्यान में रखकर बनाया गया सर्व स्पर्शी व दूरदर्शी बजट

तिलखरा निवासी पूर्व प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सिंह ने कहा-आम जनता के हित को ध्यान में रखकर बनाया गया सर्व स्पर्शी व दूरदर्शी बजट


लालगंज आजमगढ़ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दूसरे कार्यकाल का अब तक का सबसे बड़ा लगभग 6 लाख 75 हजार करोड का बजट पेश किया है। इस बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व प्रधानाचार्य तिलखरा निवासी ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि बजट में प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था, महिलाओं की सुरक्षा, युवाओं को रोजगार, कृषि, आईटी सेक्टर, शिक्षा सहित सभी विषयों पर फोकस किया गया है। यह बजट आम जनता के हित को ध्यान में रखकर बनाया गया सर्व स्पर्शी तथा दूरदर्शी बजट है। आगामी 5 वर्ष की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाने वाला बजट है है। उन्होंने कहा योगी सरकार अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करती हुई दिखाई पड़ती है। सरकार ने निराश्रित महिलाओं की पेंशन दोगुनी कर दी है‌। उज्जवला गैस योजना के लाभार्थियों को दो सिलेंडर मुफ्त देने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। सिंचाई हेतु बिजली बिल 50% माफ करने की घोषणा की गई है। सरकार ने हेल्थ सेक्टर को ठीक करने के लिए एमबीबीएस की सीटें दोगुनी करने की घोषणा की है। ‌नर्सों तथा डॉक्टरों की बड़े पैमाने पर भर्ती की योजना है। शिक्षकों की नियुक्ति, आईटी सेक्टर को प्रोत्साहित करके नौजवानों को बड़े पैमाने पर रोजगार देने का लक्ष्य है। डिफेंस कॉरिडोर तथा इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से 5 लाख से अधिक नौजवानों को रोजगार देने का लक्ष्य है। वाराणसी तथा गोरखपुर में मेट्रो रेल चलाने की योजना है। अधिवक्ता कल्याण निधि के लिए 90 करोड़ की व्यवस्था की गई है। महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष फोकस किया गया है। गोरखपुर, लखनऊ तथा बदायूं में महिला पीएसी बटालियन की स्थापना की जाएगी। सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए पन्द्रह हजार सोलर पंप लगाए जाएंगे। किसानों के गन्ना भुगतान में उत्तर प्रदेश पूरे देश से प्रथम स्थान पर है। उत्तर प्रदेश में शीघ्र ही 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रारंभ होंगे। गरीब बालिकाओं की शादी के लिए सरकार ने 600 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। नौजवानों को 2 साल में दो करोड़ स्मार्टफोन- टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इस तरह हम देखते हैं कि उत्तर प्रदेश का यह बजट दूरदर्शी, सर्वजन हितैषी, रोजगार के अवसर को बढ़ाने वाला, गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित तथा 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की आधार भूमि तैयार करने वाला है। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के इस बजट की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है।

About The Dabang News

THE DABANG NEWS पोर्टल जहाँ देश दुनिया की खबरों के साथ साथ आप के हर तकलीफ़ की आवाज़ उठाने वाला एकमात्र चैनल जुड़े रहे हमारे साथ .

Check Also

सिंगापुर के बाद अब हांगकांग में भी एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ मसालों पर बैन सरकार के सेंटर फ़ॉर फ़ूड सेफ़्टी ने गंभीर स्वास्थ्य खतरे पैदा करने सहित ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बताया ।

🔊 पोस्ट को सुनें सिंगापुर के बाद अब हांगकांग ने भी भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Download Website Designer Lucknow

Best Physiotherapist in Lucknow

error: Content is protected !!