Breaking News
Home / BREAKING NEWS / डॉक्टर मिर्ज़ा आदिल बेग ने हृदय गति रुकने से मृत्यु के मामले में तेजी को लेकर किया लोगो को अलर्ट कहा ख़ान पान में बरते सावधानी ।

डॉक्टर मिर्ज़ा आदिल बेग ने हृदय गति रुकने से मृत्यु के मामले में तेजी को लेकर किया लोगो को अलर्ट कहा ख़ान पान में बरते सावधानी ।


लालगंज आज़मगढ़ । अचानक हृदय गति रुकने से मृत्यु के मामले में तेजी को लेकर एमबीबीएस एमडी मिर्ज़ा आदिल बेग ने बताया कि इसके लिए एक हद तक हम ख़ुद ज़िम्मेदार है उन्होंने कहा कि वृद्ध लोगों में तो चलो फिर भी ठीक है, लेकिन युवाओं की इस तरह से असमय मृत्यु होना, घर वालों पे दुखों का पहाड़ तोड़ने के साथ साथ समाज में डर और सिहरन पैदा कर देती है| दिल की बीमारियां इन दिनों ऐसे ही नहीं बहुत तेज़ी से बढ़ी हैं , बल्कि इसके लिए बहुत हद तक हम खुद भी ज़िम्मेदार हैं। अनियंत्रित दिनचर्या के साथ साथ , अत्याधिक तेल मसाले वाला भोजन , जंक एवम फास्ट फूड्स, कोल्ड्रिंक्स ये सब हृदय की बीमारियां पैदा करने में सबसे बड़े कारक हैं । पहले के लोग मोटा अनाज खाते थे ,और खेतों में दिन भर मेहनत करते थे , लेकिन अब के समय में खाने में लोग ज्यादा कैलोरी ले रहे हैं, लेकिन मेहनत बिलकुल भी नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें घातक बीमारियों होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

हृदय रोगों को बढ़ाने में जो सबसे बड़े रिस्क फैक्टर्स हैं ,वो ये है
1-👉 मोटापा – मोटापा अपने आप में एक बहुत बड़ा कारक है जिसकी वजह से लोगो में ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारियां होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है ,और शुगर – बीपी.. हृदय रोग पैदा करने में अपने आप में सबसे बड़े कारक हैं ।

2-👉 अनियंत्रित एवं हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल

3- 👉मेहनत वाले काम ना करना / रोजाना व्यायाम ना करना

4-👉 धूम्रपान

उन्होंने इसके बचाव के लिए भी बताया उन्होंने कहा की

1-👉खाने पीने पे विशेष ध्यान दें..

2-👉 रेड मीट( mutton and beef ) कम से कम खाएं ।

3-👉मीट की जगह ,मछली खाएं।

4-👉खाने में हरी सब्जियां ,सलाद का ज्यादा उपयोग करें ।

5-👉धूम्रपान बिलकुल छोड़ दें |

6- मोटे लोग अपना मोटापा कम करें ।

👉जिन लोगों के मां बाप को शुगर , बीपी या हार्ट की बीमारियां हों, या रही हों, मोटे लोग , ज्यादा गोश्त , घी ,तेल मसाला खाने वाले लोग कम से कम 3-4 महीने में एक बार अपना लिपिड प्रोफाइल और शुगर चेक करवाते रहें, साथ में रेगुलर बीपी नपवाते रहें ।

👉कभी भी सीने में , या बाएं कंधे में दर्द हो, सीना भारी जैसा लगे , तो “गैस” के सुबहे में न रहें, बल्कि तुरंत डॉक्टर के पास जा कर एक ECG करवा लें जो 200-300 रुपए में हो जाता है ECG की सुविधा रात बिरात अगर न मिल पाए तो कम से कम
01 # Tablate- Ecosprin 300-325 mg
02 # Tablate – Clopitab 300 mg
03 # Tablate- Atorvastatin 80 mg

तीनों को इमरजेंसी के लिए अपने घर पे रखें,और दर्द होने पे तीनों को पीस कर खिला दें साथ में
Tablate- Sorbitrate 5 mg जीभ के नीचे दबा लें अगर हार्ट का दर्द होगा तो आराम हो जाएगा और वक्ति तौर पे जान का खतरा टल जाएगा ,और जल्दी से जल्दी किसी अच्छे डॉक्टर को दिखा लें अगर हार्ट की वजह से दर्द नहीं हो रहा है तो आराम नहीं होगा(ऊपर वाली दवा एक बार खाने से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होगा ), उस कंडीशन में गैस की गोली खानी होगी ।

About The Dabang News

THE DABANG NEWS पोर्टल जहाँ देश दुनिया की खबरों के साथ साथ आप के हर तकलीफ़ की आवाज़ उठाने वाला एकमात्र चैनल जुड़े रहे हमारे साथ .

Check Also

मेंहनगर के ख़राग़पुर में दीवार को सटाकर जलाया जा रहा कूड़ा पीड़ित ने कहा जर्जर दीवार के गिरने का डर लगायी न्याय की गुहार ।

🔊 पोस्ट को सुनें लालगंज आज़मगढ़ । मेंहनगर के ख़राग़पुर निवासी उमेश दुबे पुत्र स्वर्गीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Download Website Designer Lucknow

Best Physiotherapist in Lucknow

error: Content is protected !!