Breaking News
Home / BREAKING NEWS / देवगाँव के तरफ़क़ाज़ी में “कैच द रेन” जल संरक्षण व महिला सशक्तिकरण के लिए किया गया जागरूकता कार्यक्रम दिलाई गई शपत।

देवगाँव के तरफ़क़ाज़ी में “कैच द रेन” जल संरक्षण व महिला सशक्तिकरण के लिए किया गया जागरूकता कार्यक्रम दिलाई गई शपत।


लालगंज आज़मगढ़ । लालगंज विकासखंड के तरफकाजी गांव में सोमवार को निधि सोशल एंड कल्चरल सोसायटी के द्वारा कैच द रेन महिला सशक्तिकरण पर नवोदय पब्लिक स्कूल पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों के स्वागत में बच्चियों के द्वारा स्वागत गीत गाया गया। इस अवसर पर बच्चे बच्चियों के द्वारा जल संरक्षण व महिला सशक्तिकरण पर चित्रकला प्रतियोगिता व रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था जिसमें बच्चियों के द्वारा चित्रकला के माध्यम से कई मुद्दों पर कलाकारी से सबका मन मोह लिया।

इस अवसर पर महिला कल्याण अधिकारी प्रीति उपाध्याय ने बताया कि इतने दूर दराज के छोटे गांव में छोटी बच्चियों के द्वारा कलाकृति तथा उनका उत्साह एक अच्छे समाज और भविष्य का परिचायक है। उन्होंने विभाग से संबंधित मिलने वाले लाभों के बारे में बच्चियों और ग्रामीणों को विस्तार पूर्वक बताया।इसी क्रम में जिला समन्वय अधिकारी अनु सिंह ने महिलाओं को भ्रूण हत्या घरेलू हिंसा तथा छेड़छाड़ जैसे मुद्दों पर पुलिस तथा विभाग से मदद के बारे में तथा सरकार की कई योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया साथ ही संबंधी विभाग से मिलने वाले लाभों के लिए हर संभव मदद करने का वादा भी किया।

सास फाउंडेशन की संस्थापक डॉक्टर संतोष सिंह ने बच्चियों को सशक्त बनाने के साथ-साथ घर परिवार के बच्चों और लड़कों को भी जागरूक करने पर बल दिया उन्होंने बताया कि हमें अपने घर से शुरुआत करनी पड़ेगी और अपने घर के बच्चों को अच्छा संस्कार देना पड़ेगा। जिससे वर्तमान समय में हो रही कुरीतियों और अत्याचार पर लगाम लग सके। नेहरू युवा केंद्र संस्थान के मेहनगर ब्लॉक कोऑर्डिनेटर विवेक यादव युवाओं को और बच्चियों को खेल मंत्रालय तथा नेहरू युवा केंद्र जैसी संस्था से जुड़ने के लाभ के बारे में बताया तथा बच्चों के साथ-साथ बच्चियों के खेलकूद में आगे आने के लिए प्रेरित किया। निधि सोशल एंड कल्चरल सोसायटी के सचिव व फिल्म अभिनेता सुजीत अस्थाना ने गांव के श्रमिकों को श्रम विभाग से जुड़ने के फायदे तथा अनेक योजनाओं के बारे में अवगत कराया |

ताकि ग्रामीण श्रमिक आर्थिक रूप से सशक्त हो सके। कार्यक्रम के अंत में सभी ग्रामीणों को जल संरक्षण के प्रति प्रेरित करते हुए शपथ भी दिलवाई गई। तथा अतिथियों के द्वारा प्रतिभागी बच्चों को प्रमाण पत्र तथा धनराशि देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर नेहा यादव और संजना चौहान द्वारा महिला सशक्तिकरण पर अपना पक्ष रखा तथा आरती भारती द्वारा महिला सशक्तिकरण पर गीत नारी है शक्ति नारी है पूजा जागो नारी जागो तुम्हें जगाने आई हूं जैसा गीत गाकर लोगों में खूब ऊर्जा भरने का कार्य किया गया इस अवसर पर नवोदय पब्लिक स्कूल के प्रबंधक अखिलेश मौर्य, प्रधानाचार्य सर्वेश गिरी, डॉक्टर संजय चौहान अजय चौहान , रमजान , विश्वजीत अस्थाना रामसुख यादव , संजय अस्थाना आदि लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का आयोजन व संचालन सुजीत अस्थाना के द्वारा किया गया था।

 

About The Dabang News

THE DABANG NEWS पोर्टल जहाँ देश दुनिया की खबरों के साथ साथ आप के हर तकलीफ़ की आवाज़ उठाने वाला एकमात्र चैनल जुड़े रहे हमारे साथ .

Check Also

अशोका बिरियानी के महिला स्टाफ व अन्य कर्मचारियों ने पत्रकार के साथ की मारपीट व अभद्र व्यवहार कार्यवाही की उठी माँग ।

🔊 पोस्ट को सुनें रायपुर । विस्तार न्यूज़ चैनल एवं आईएनएच के पत्रकार के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Download Website Designer Lucknow

Best Physiotherapist in Lucknow

error: Content is protected !!